बैंक खाता खुलवाने से लेकर अनेक आवश्यक कार्यों के लिए पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है इसी वजह से सभी नागरिकों को पैन कार्ड के लिए आवेदन करके पैन कार्ड को बनवा लेना चाहिए और पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन किया जा सकता है ऑफलाइन की तुलना में पैन कार्ड को बनाने का ऑनलाइन वाला तरीका आसान है और इस तरीके को अपनाकर नागरिक स्वयं ही पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
वहीं यदि ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है तो ऐसे में विभिन्न प्रकार के फायदे भी देखने को मिलेंगे जैसे कि पैन कार्ड को बनाने को लेकर किसी प्रकार के अतिरिक्त शुल्क का भी भुगतान नहीं करना होगा केवल पैन कार्ड के लिए लगने वाले शुल्क का ही भुगतान करना होगा। इसके अलावा जल्दी पैन कार्ड प्राप्त हो जाएगा जिसकी वजह से रुके हुए काम को पूरा करने के लिए जल्दी ही पैन कार्ड को उपयोग में लिया जा सकेगा।
Pan Card Apply Online
पैन कार्ड सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार के आयकर विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। वित्तीय सभी प्रकार की लेनदेन के लिए भारत सरकार ने पैन कार्ड को अनिवार्य किया हुआ है जिसकी वजह से सभी के लिए पैन कार्ड को उपयोग में लेना होता है जैसे कि बैंक में खाता खुलवाना हो टैक्स भरना हो या फिर बड़ी राशि कहीं पर जमा करनी हो। इनके अलावा अभी और भी कार्य है जिनके लिए पैन कार्ड जरूरी हो गया है।
ऐसे में यदि पैन कार्ड ना बनाया जाए तो बहुत ही ज्यादा समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और अनेक काम रुक सकते हैं। पैन कार्ड के लिए अलग-अलग तरीकों से आवेदन होता है ऑफलाइन में नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर वहां से आवेदन करवाया जा सकता है और कुछ दिनों के अंतर्गत पैन कार्ड बनकर आ जाता है ऑनलाइन में नागरिक स्वयं ही स्मार्टफोन कंप्यूटर में आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करके पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।
पैन कार्ड से मिलने वाले लाभ
- पैन कार्ड होने पर नजदीकी किसी भी बैंक में खाता आसानी से खुलवाया जा सकेगा।
- यदि कभी लोन की आवश्यकता पड़े तो ऐसी स्थिति में पैन कार्ड को उपयोग में लेकर तुरंत ही लोन लिया जा सकेगा।
- ज्यादा पैसे की लेनदेन करते समय या फिर क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड बनवाते समय डिमैट अकाउंट खुलवाते समय सभी जगह पर पैन कार्ड को उपयोग में लिया जा सकेगा।
- सरकार ने पूरे देश में पैन कार्ड को मान्य किया हुआ है जिसकी वजह से किसी भी राज्य में पैन कार्ड को उपयोग में लिया जा सकता है।
- पैन कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला एक सरकारी दस्तावेज है जिसे पहचान पत्र के रूप में भी उपयोग में लिया जा सकता है।
पैन कार्ड बनाने के लिए आवेदन शुल्क
पैन कार्ड बनाने हेतु शुल्क भी रखा हुआ है जिसकी वजह से आवेदन करते समय शुल्क का भुगतान करना होता है और यह शुल्क फिजिकल पैन कार्ड के लिए और ई-पैन कार्ड के लिए अलग-अलग है। यदि फिजिकल पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है तो इसके लिए 107 रूपये के शुल्क का भुगतान करना होगा और यदि ई-पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है तो ₹66 के शुल्क का भुगतान करना होगा।
फिजिकल पैन कार्ड बनवाने पर पैन कार्ड डाक के माध्यम से कुछ ही दिनों के अंतर्गत डाकघर में आ जाएगा और उसे फिजिकल कहीं पर भी उपयोग में लिया जा सकेगा जबकि ई- पैन कार्ड ईमेल पर प्राप्त होगा। और फिजिकल की तुलना में यह पैन कार्ड जल्दी मिल जाएगा। अब दोनों में से जिस प्रकार का पैन कार्ड चाहिए उसका चयन करके आवेदन कर देना है।
पैन कार्ड को बनाने में लगने वाला समय
फिजिकल पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है तो ऐसे में पैन कार्ड को बनकर आने में 10 से 15 दिन का समय लग जाता है जबकि वहीं अगर ई पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जाता है तो 2 से 3 दिन में ही पैन कार्ड बन जाता है इसके अलावा जिन्हें और भी जल्दी पैन कार्ड चाहिए वह इंस्टेंट ई पैन कार्ड के लिए आवेदन करें इसके लिए आवेदन करने पर 10 मिनट से 2 घंटे की भीतर ही पैन कार्ड ईमेल पर मिल जाएगा।
पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज
- पहचान पत्र में आधार कार्ड मतदाता पहचान पत्र ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट इनमें से कोई भी दस्तावेज मौजूद होना चाहिए।
- जन्मतिथि प्रमाण पत्र के लिए जन्म प्रमाण पत्र या फिर कोई भी ऐसा सरकारी दस्तावेज जिसमें जन्म तारीख लिखी हुई हो वह जरूर उपलब्ध रहना चाहिए।
- बच्चों के पैन कार्ड के लिए यदि आवेदन किया जाता है तो ऐसी स्थिति में माता-पिता का आधार कार्ड और पैन कार्ड बना हुआ होना चाहिए।
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
- पैन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन के लिए एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाए।
- अब महत्वपूर्ण ऑप्शन में से न्यू पैन कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- इतना करने पर अलग-अलग प्रकार की जानकारियां प्रदर्शित होगी तथा ऑप्शन आएंगे तो न्यू पैन इंडियन सिटिजन के ऑप्शन का चयन करें।
- फिर जरूरी सभी जानकारियों का चयन करें और कंटिन्यू विद पैन कार्ड आवेदन फॉर्म के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- इसके बाद जरूरी जानकारी को दर्ज करें तथा डिजिटल थ्रू ई केवाईसी ई साइन अप के ऑप्शन पर क्लिक करें।
- अब फिर से जानकारियां पूछी जाएगी तो फिर से जानकारियो को दर्ज करें।
- फिर नेक्स्ट का बटन देखने को मिलेगा तो इस बटन पर क्लिक करें और फिर शुल्क की राशि का भुगतान करें।
- अब आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है तथा रसीद डाउनलोड कर लेनी है।