MS Dhoni: आप लोगों को बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने 2024 में ब्रांड एंडोर्समेंट की दुनिया में एक नया रिकॉर्ड बनाया है. इस साल के पहले छह महीनों में ही धोनी ने 42 ब्रांड डील्स साइन की हैं, जो कि शाहरुख खान और अमिताभ बच्चन जैसे बड़े सितारों से भी ज्यादा है. टीएएम मीडिया रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, धोनी ने इस मामले में बॉलीवुड के दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. आइए जानते हैं धोनी की इस शानदार उपलब्धि के बारे में विस्तार से.
Dhoni के प्रमुख ब्रांड पार्टनरशिप
Dhoni ने 2024 में कई बड़े ब्रांड्स के साथ पार्टनरशिप की है. इनमें सिट्रोएन (फ्रेंच कार मेकर), गरुड़ एयरोस्पेस (ड्रोन टेक्नोलॉजी स्टार्टअप), क्लियरट्रिप, पेप्सिको की लेज़, मास्टरकार्ड, गल्फ ऑयल, ईमोटोराड (इलेक्ट्रिक साइकिल ब्रांड), ओरिएंट इलेक्ट्रिक और एक्सप्लोसिव व्हे (फिटनेस और न्यूट्रिशन ब्रांड) शामिल हैं. चाहे वो टेक्नोलॉजी हो, खेल हो या फिटनेस, धोनी की मौजूदगी हर सेगमेंट में है.
धोनी का ब्रांड वैल्यू
Dhoni की इस शानदार उपलब्धि ने उनके ब्रांड वैल्यू को और बढ़ा दिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, धोनी की नेट वर्थ लगभग ₹1,040 करोड़ है. यह आंकड़ा उनके ब्रांड एंडोर्समेंट्स और अन्य बिजनेस वेंचर्स से आने वाली कमाई का नतीजा है.
धोनी की स्क्रीन प्रेजेंस
हालांकि धोनी की स्क्रीन प्रेजेंस अन्य सेलेब्स से कम है, फिर भी उनका प्रभाव बेजोड़ है. टीएएम की रिपोर्ट के अनुसार, धोनी की औसत स्क्रीन प्रेजेंस रोजाना 14 घंटे है, जबकि अमिताभ बच्चन की 16 घंटे और शाहरुख खान की 20 घंटे है.
धोनी की लोकप्रियता का राज
ब्रांड स्ट्रेटेजी एक्सपर्ट हरीश बिजोर के अनुसार, “धोनी स्टारडम के आम नियमों को तोड़ते हैं. वे विश्वसनीयता, शांति और एक ऐसे रवैये का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसकी ब्रांड्स प्रशंसा करते हैं. यही वजह है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद भी वे पसंदीदा बने हुए हैं.”
चेन्नई सुपर किंग्स का प्रभाव
Dhoni की लोकप्रियता का एक बड़ा कारण चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के साथ उनका जुड़ाव भी है. हौलिहान लोकी की रिपोर्ट के अनुसार, 2024 में सीएसके का ब्रांड वैल्यू 231 मिलियन डॉलर था, जो आईपीएल फ्रेंचाइजी में सबसे ज्यादा है. धोनी के नेतृत्व ने टीम को टॉप-टियर स्पॉन्सर्स आकर्षित करने और बड़ी फैन फॉलोइंग बनाए रखने में मदद की है.