देश की असंगठित क्षेत्र की मजदूरों को हर महीने सरकार के द्वारा ₹1000 का वित्त लाभ ट्रांसफर किया जाता है जो लाभार्थियों को डायरेक्ट बैंक अकाउंट में दिया जाता है और अगर आपके पास में श्रम कार्ड मौजूद है तो निश्चित ही आपको भी यह जानकारी होनी चाहिए कि आपको सरकार के द्वारा दिए जाने वाला लाभ मिल रहा है या नहीं।
यदि आप असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करते हैं और आपके पास में ई-श्रम कार्ड नहीं है तो आपको ई-श्रम कार्ड बनवाना जरूरी है क्योंकि यह आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज साबित हो सकता है और इसको बनवाने के लिए आपको इसका आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसे आप ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं जिसके लिए आप सभी श्रमिकों के पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होना आवश्यक है।
अगर आप सभी श्रमिकों के पास में ई-श्रम कार्ड उपलब्ध है तो आप सभी श्रमिकों को यह पता लगाना चाहिए कि आपको सरकार के द्वारा समय-समय पर दिया जाने वाला वित्तीय लाभ मिल रहा है या नहीं और यही वित्तीय लाभ की स्थिति को जानने के लिए आप सभी श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस के बारे में पता होना चाहिए। यदि आपको अभी तक पेमेंट स्टेटस की कोई जानकारी नहीं है तो आप आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहे।
E Shram Card Payment Status
जैसा कि आपको बताया गया है कि अगर आप सभी श्रम कार्ड संबंधित लाभ मिल रहा है या नहीं यह जानना चाहते हैं तो आपको ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस को चेक करना चाहिए क्योंकि ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस को चेक कर लेने के बाद में आप आसानी से यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको सरकार द्वारा दिया गया लाभ मिला है या नहीं।
जिस किसी भी श्रमिक को ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करना है वह श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकता है और लाभ की स्थिति को भी आसानी से जान सकता है और आपको आर्टिकल में भी पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करना है यह बताया गया है आप सुविधा हेतु उसका भी पालन कर सकते हैं।
ई श्रम कार्ड का उद्देश्य
ई श्रम कार्ड भारत सरकार के द्वारा इसी उद्देश्य के साथ में लॉन्च किया गया है जिस समय-समय पर देश के असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को समय-समय पर आर्थिक लाभ दिया जा सके। सरकार द्वारा पात्र श्रमिकों को हर महीने मासिक भत्ता प्रदान किया जाता है।
सरकार का लक्ष्य ई-श्रम कार्ड धारकों को आत्मनिर्भर बनकर उनका विकास करना है एवं उन्हें खुशहाल जीवन प्रदान करने के लिए एक नई दिशा देनी है।
ई श्रम कार्ड हेतु आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- पहचान पत्र
- मोबाइल नंबर
- बैंक पासबुक
- पासपोर्ट साइज फोटो
- निवास प्रमाण पत्र
- आय प्रमाण पत्र आदि।
ई श्रम कार्ड के लाभ
ई-श्रम कार्ड से प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में बात करें तो इसका लाभ असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को दिया जाता है जिसके अंतर्गत उन्हें हर महीने ₹1000 का वित्तीय लाभ डायरेक्ट बैंक अकाउंट में प्राप्त होता है।
जो उनकी दैनिक बुनियादी जरूरत को पूरा करने में सहायक होता है साथ ही सभी पात्र श्रमिकों को दुर्घटना बीमा स्वास्थ्य बीमा जैसी सुविधाएं भी और अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जाती हैं एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिकों को पेंशन की सुविधा दी जाती है।
ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें?
- ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक को चेक करने के लिए श्रमिकों को श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
- अब आपके समक्ष का होम पेज ओपन होगा जहां आपको श्रमिक भरण पोषण भत्ता योजना से जुड़े ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- इतना करने के बाद मैं आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना पड़ेगा।
- इसके बाद में नीचे चेक बटन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
- चेक बटन पर क्लिक करने के बाद ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस का विवरण प्रदर्शित होने लगेगा।
- अब आप प्रदर्शित हो रहे विवरण को चेक करने के बाद पैसे की स्थिति चेक कर सकते हैं।